G.K.भारत देश

भारत का सबसे बड़ा महानगर कौन सा है। Bharat Ka Sabse Bada Shahar

Bharat Ka Sabse Bada Shahar

Bharat Ka Sabse Bada Nagar Konsa Hai

भारत का सबसे बड़ा शहर का नाम क्या हैं। तो हम आपको बता दें की जनसंख्या की दृष्टी से भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई हैं। जिसकी जनसंख्या 2011 के जनगणना के अनुसार 1,24,42,373 हैं। मुबई भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी हैं। मुंबई को भारत का प्रवेश द्वार भी कहा जाता हैं। इस शहर का पुराना नाम बम्बई था।

मुंबई विश्व की सर्वोच्च 10 वाणिज्यिक केन्द्रों में से एक हैं। इसे भारत के आर्थिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता हैं। इस शहर में बहुत सी बड़ी कम्पनीयों के मुख्यालय स्थित हैं।

Bharat Ka Sabse Bada Nagar Konsa Hai

क्षेत्रफल के दृष्टि कोण से दिल्ली भारत का सबसे बड़ा शहर हैं। दिल्ली का क्षेत्रफल 1484 वर्ग किलोमीटर हैं। जबकि क्षेत्रफल के दृष्टि से मुंबई का 5 वाँ स्थान हैं। मुंबई का क्षेत्रफल 603.4 वर्ग किलोमीटर हैं।

एक सर्वे के अनुसार 2030 तक भारत की जनसंख्या चीन की जनसंख्या को पार कर जाएगी।

अगर जनसंख्या के दृष्टि कोण से विश्व का सबसे बड़ा शहर की बात करे तो वह जापान का टोक्यो शहर हैं। जिसकी आबादी 3,82,41,000 हैं। और क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा शहर चीन का चूंगचींग शहर हैं। जिसका क्षेत्रफल – नगरपालिका – 82,403 वर्ग किलोमीटर एवं शहरी 472.8 वर्ग किलोमीटर है।

यह भी पढ़ें:-
इलाहाबाद का पुराना नाम क्या था।
महाभारत का पुराना नाम क्या था।
उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौनसा है।
न्यूजीलैंड की राजधानी क्या है।

निवेदन: – आपको यह Bharat Ka Sabse Bada Shahar कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *