भारत के वर्तमान रेल मंत्री कौन है 2018 | Rail Mantri Kaun Hai | HindiApni
G.K.

भारत के वर्तमान रेल मंत्री कौन है 2018 | Rail Mantri Kaun Hai

Rail Mantri Kaun Hai

Bharat Ke Rail Mantri Kaun Hai

वर्तमान में भारत के रेल मंत्री पियूष गोयल हैं। जिन्होंने 3 सितम्बर 2017 को भारत के 39 वें रेल मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण लिया। इनके पहले सुरेश प्रभु भारत के रेल मंत्री थे।

पियूष गोयल का जन्म 13 जून 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। इनके पिता का नाम वेदप्रकाश गोयल और माता का नाम सीमा गोयल था। इनके माता-पिता दोनों भी राजनितिक से जुड़े हुए थे। इनके पिता वेदप्रकाश गोयल अटल विहारी वाजपेयी के सरकार में मंत्री रह चुके थे। इनकी माँ भी महाराष्ट्र विधानसभा की मेम्बर रह चुकी हैं।

Rail Mantri

पियूष गोयल राजनितिक में आने से पहले पेशे से चार्टेड एकाउंटेंट हैं। ये 2001 से 2004 तक बैंक ऑफ़ बडौदा के निदेशक थे। इसके बाद उन्हें 2004 में स्टेट बैंक के निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया। 2010 में भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बने और इसी वर्ष राज्यसभा के लिए चुने गए। 2014 में राज्य मंत्री बने। और 3 सितम्बर 2017 को 39 वें रेल मंत्री बने।

रेल मंत्रालय जो सभी ट्रेन के निर्माण से लेकर परिवहन व्यवस्था को नियंत्रण करने वाला मंत्रालय हैं। यह एशिया का दूसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क हैं। इसके 13 लाख से भी अधिक कर्मचारी हैं। रेल मंत्रालय का मुख्यालय दिल्ली में हैं। भारत में 1853 में इसकी शुरुआत हुई थी। तब पहली बार 34 किलोमीटर की दुरी मुंबई से ठाणे के बीच पहली ट्रेन चली। आज यह 1,23,000 किलोमीटर से भी ज्यादा का विशाल नेटवर्क विकसित हो चूका हैं।

यह भी पढ़ें:-
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल कब बनी है।
B.Com का फुल फॉर्म क्या होता है।
चेन्नई की राजधानी का नाम क्या है।
तेलंगाना की राजधानी का नाम क्या है।

निवेदन: – आपको यह Bharat Ke Rail Minister Kaun Hai, Rail Mantri Kaun Hai कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *