भारत के वर्तमान राष्ट्रपति कौन हैं 2018 | Bharat Ke Rashtrapati Kaun Hai | HindiApni
G.K.

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति कौन हैं 2018 | Bharat Ke Rashtrapati Kaun Hai

Bharat Ke Rashtrapati Kaun Hai

Bharat Ke Rashtrapati Ka Naam

भारत के राष्टपति कौन हैं। यह सवाल अक्सर प्रतियोगी परीक्षा में में पूछा जाता हैं। तो इस समय भारत के वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं। रामनाथ कोविंद जी को 25 जुलाई 2017 को भारत के 14 वें राष्ट्रपति पद की शपथ उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर ने इन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई।

भारत के 14 वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपूर जिले के डेरा पुर के परौन्ख गाँव में हुआ था। इनके पिता का नाम मैकूलाल जो एक किसान थे, और माता कलावती जो एक गृहणी थी। रामनाथ कोविंद दलित जाती से सम्बन्ध रखते हैं। ये बीजेपी दलित मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं।

Bharat Ke Rashtrapati Ka Naam

रामनाथ कोविंद ने कानपूर यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ़ कॉमर्स और LLB की डिग्री हासिल कर रखी है। कोविंद जी राजनीती में आने से पहले पेशे से वकील थे। इनकी पत्नी का नाम सविता कोविंद हैं। कोविंद जी कानपूर यूनिवर्सिटी से LLB करने के बाद सिविल सर्विस की तैयारी करने के लिए दिल्ली चले गए। तीन बार कोशिश करने के बाद उन्हें सफलता मिली। लेकिन अच्छा रैंक नही मिलने के कारण उन्होंने यह नौकरी ज्वाइन नहीं किया। वह लॉ का अभ्यास करने लगे। कोविंद जी केंद्र सरकार के अधिवक्ता रह चुके हैं।

1991 में कोविंद जी बीजेपी में शामिल हुए। 1994 में वे उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा एमपी बने। ये 8 अगस्त 2015 को बिहार के गवर्नर के रूप में नियुक्त हुए। 19 जून 2017 को बीजेपी के पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने भारत के राष्ट्रपति पद के लिए NDA का उम्मीदवार घोषित किये। 20 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति निर्वाचन का परिणाम घोषति हुआ। जिसमे रामनाथ कोविंद ने UPA के प्रत्यासी मीरा कुमार को 3 लाख से भी ज्यादा वोटो से हरा दिया। इसके बाद उन्होंने 25 जुलाई 2017 को भारत के 14 वें राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण किया।

यह भी पढ़ें:-
मध्यप्रदेश में कितने संभाग है और उनके नाम क्या है।
भारत के शिक्षा मंत्री कौन है।
बिहार की राजधानी कहाँ स्थित है।
मध्यप्रदेश की राजधानी कहाँ पर स्थित है।

निवेदन: – आपको यह Bharat Ke Rashtrapati Kaun Hai, Bharat Ke Rashtrapati Ka Naam कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *