G.K.बिहारराज्य

बिहार के सबसे पहले राज्यपाल कौन थे।

Bihar Ke Pahle Rajyapal Koun The

Bihar Ke Pahle Rajyapal Koun The

बिहार के प्रथम राज्यपाल का नाम क्या था। अक्सर यह प्रश्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछा जाता हैं। इसका सही जवाब हैं। बिहार के प्रथम राज्यपाल का नाम जयरामदास दौलतराम थे। इन्होने 15 अगस्त 1947 से 11 जनवरी 1948 तक बिहार के राज्यपाल के पद पर कार्य किया। यह भारतीय सतंत्रता आन्दोलन की एक बिख्यात राजनितिक थे। ये भारत के स्वंत्रता के बाद बिहार के राज्यपाल बने उसके बाद असम के राज्यपाल के पद पर भी रहे।

Bihar Ke Pratham rajpal

जयरामदास दौलतराम का जन्म 21 जुलाई 1891 को पाकिस्तान के कराची शहर में एक सिंध हिंदू परिवार में हुआ था। इन्होने वकालत की पढाई मुम्बई से किया था। उसके बाद कराची वकालत करने के लिए चले गए थे। 1915 में यह गाँधी जी के संपर्क में आये और भारत की आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए। 1920-1922 के असहयोग आन्दोलन में हिस्सा लिया। 1942–1945 भारत छोड़ो आन्दोलन में एक प्रमुख कार्यकर्ता थे। भारत के संबिधान को बानाने में भी इनका योगदान रहा हैं।

अगर आजादी से पहले के बिहार के राज्यपाल की बात करें तो वह सर जेम्स सिफ्टन थे। जो 1 अप्रैल 1936 से 1 मार्च 1937 तक बिहार के राज्यपाल के पद पर रहे। बिहार के दुसरे राज्यपला का नाम माधव श्रीहरि एनी था। जो 12 जनवरी 1948 से 14 जून 1952 तक राज्यपाल के पद पर रहे।

यह भी पढ़ें:-
एफिल टावर कहाँ स्थित है। एफिल टावर की ऊंचाई कितनी है।
भारत के राष्ट्रपति से सम्बंधित सामान्य ज्ञान (GK)
बिहार में अनुमंडल (Sub-Division) की संख्या कितनी है।
बिहार में कुल कितने प्रमंडल (कमिशनरी) है।

निवेदन: – आपको यह Bihar Ke Pahle Rajyapal Koun The कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *