G.K.बिहारराज्य

बिहार के राज्यपाल कौन हैं। Bihar Ke Rajpal Kaun Hai

Bihar Ke Rajpal Kaun Hai

बिहार के वर्तमान राज्यपाल का नाम क्या हैं।
Bihar Ke Vartaman Rajyapal Kaun Hai

बिहार के वर्तमान राज्यपाल का नाम क्या हैं। यह प्रश्न हमेशा प्रतियोगी परीक्षा में पूछा जाता हैं। तो इसका सही जवाब हैं। बिहार के वर्तमान राज्यपाल का नाम लालजी टंडन हैं। लालजी टंडन ने 23 अगस्त 2018 को बिहार के राज्यपाल का पद संभाला था। इनसे पहले सत्यपाल मलिक बिहार के राज्यपाल थे।

Bihar Ke Rajpal

लालजी टंडन का जन्म उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में हुआ था। पिता का नाम श्री शिवनारायण टंडन हैं। और माता का नाम अन्पुर्णा देवी हैं। इनकी शादी 26 फरवरी 1958 में कृष्णा टंडन से हुआ था।

 लालजी टंडन का राजनितिक सफर की शुरुआत 1978 में हुआ। ये अटल बिहारी वाजपेयी के काफी करीबी माने जाते हैं। इन पर वाजपेयी जी का काफी प्रभाव रहा हैं। ये 1978 से 1984 और 1990 से 1996 में उत्तर प्रदेश के विधानपरिषद के सदस्य रहे हैं। फिर 1996 से 2009 तक तीन बार उत्तर प्रदेश के विधानसभा के सदस्य रहे। जब वाजपेयी जी राजनीती से दूर हुए तो उनका लखनऊ सिट के उतराधिकारी के रूप में लालाजी टंडन को सौपा गया था। इस सिट से जीत कर वह लोकसभा के सदस्य बने। आज वर्तमान में बिहार के राज्यपाल के पद पर हैं।

यह भी पढ़ें:-
मध्यप्रदेश का राजकीय नृत्य कौन सा है।
भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे।
मध्यप्रदेश के वर्तमान राज्यपाल कौन है 2019 में ।
भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप कब जीता था।

निवेदन: – आपको यह Bihar Ke Rajpal Kaun Hai कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *