G.K.विदेश ज्ञान

एफिल टावर की ऊंचाई कितनी है। एफिल टावर कहाँ स्थित है।

Eiffel Tower Kaha Hai Length Kitni Hai

Eiffel Tower Kaha Par Sthit Hai

फ्रांस के सीन नदी के किनारे 1887 से 1889 के बीच एफिल टावर का निर्माण हुआ था। इस टावर के निर्माण में 2 वर्ष 2 महीने और 5 दिन का समय लगा था। इस टावर का उद्घाटन 31 मार्च 1889 को हुआ था। और 6 मई को लोगों के लिए इसे खोला गया।

एफिल टावर की सरचना “गुस्ताव एफिल” के दुवारा किया गया था। इसलिए “गुस्ताव एफिल” के नाम पर ही इस टावर का नाम एफिल टावर रखा गया। जिस समय इस टावर का निर्माण हुआ था। उस समय यह दुनिया की सबसे ऊँची इमारत थी।

Eiffel Tower Kaha Par Sthit Hai

एफिल टावर फ्रांस देश की राजधानी पेरिस में स्थित हैं। यह टावर फ्रांस देश की पहचान हैं। 2015 के एक सर्वे अनुसार के एफिल टावर को दुनिया में सबसे ज्यादा लोग देखने आते हैं। लगभग हर वर्ष 7 मिलियन लोग एफिल टावर की देखने आते हैं।

एफिल टावर की ऊंचाई कितनी हैं। तो इसका सही जवाब हैं की यह टावर 324 मीटर (1063 फीट) लम्बा हैं। इसका निचला भाग वर्गाकार हैं। जिसका एक भाग 125 मीटर (410 फीट) का हैं। इस टावर की एंटीना की ऊंचाई 116 मीटर हैं। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 335 मीटर हैं।

यह भी पढ़ें:-
भारत के राष्ट्रपति से सम्बंधित सामान्य ज्ञान (GK)
बिहार में अनुमंडल (Sub-Division) की संख्या कितनी है।
बिहार में कुल कितने प्रमंडल (कमिशनरी) है।
उत्तरप्रदेश के वर्तमान राज्यपाल कौन है 2019 में।

निवेदन: – आपको यह Eiffel Tower Kaha Hai Length Kitni Hai कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *