Current GkG.K.

इंदौर की जनसँख्या कितनी हैं? Indore Ki Jansankhya

Indore Ki Jansankhya

Indore Ki Jansankhya Kitni Hai

इंदौर की जनसंख्या कितनी हैं। इंदौर जनसंख्या की दृष्टी से भारत के मध्यप्रदेश राज्य का सबसे बड़ा शहर हैं। इस शहर को मध्यप्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी भी कहा जाता हैं। इंदौर भारत एक मात्र शहर हैं, जहाँ पर भारतीय प्रबन्धन संस्थान (IIM इंदौर) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT इंदौर) दोनों स्थित हैं। इस वजह से इसे मध्यप्रदेश का Education Hub भी कहा जाता है।

भारत के जनगणना 2011 के अनुसार इंदौर की जनसंख्या 19,94,398 थी। वर्तमान में एक अनुमान के अनुसार इंदौर की जनसंख्या 35 लाख को पार कर गई हैं। यह शहर भारत का 14 वाँ सबसे बड़ा जनसंख्या वाला शहर बन चूका हैं।

इंदौर शहर को सन 1715 में स्थानीय जमींदारों ने नर्मदा नदी घाटी मार्ग पर व्यापार केंद्र के रूप में बसाया था। पहले इस शहर का नाम इन्दुर था। 1731 में बने इंद्रेश्वर मंदिर के कारण यहाँ का नाम इंदौर पड़ा।

इंदौर रियासत जिसे होल्कर रियासत भी कहा जाता हैं। भारत के स्वतन्त्रता के बाद इंदौर रियासत, कई पड़ोसी रियासतों के साथ भारत में शामिल हो गया। इंदौर रियासत के अंतिम शासक यशवंतराव होल्कर द्वितीय थे।

यह भी पढ़ें:-
इंडोनेशिया की जनसंख्या कितनी है?
भारत के मुख्यमंत्री कौन हैं।
Jio का फुल फॉर्म क्या होता है।
भारत के राज्य और उनके मुख्यमंत्री।

निवेदन: – आपको यह Indore Ki Jansankhya Kitni Hai कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

1 comment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *