Full FormsG.K.

SIM का फुल फॉर्म क्या होता है। Sim Ka Full Form in Hindi

Sim Ka Full Form in Hindi

Sim Ka Full Form

दोस्तों आज हम जानेगें SIM का फुल फॉर्म क्या होता हैं। यह देखने में एक प्लास्टिक का टुकड़ा जैसा होता हैं। लेकिन इसमें इंटीग्रेटेड चिप होता हैं। जो की आज के समय में प्रत्येक मोबाइल के लिए जरुरी होता हैं। इसी के द्वारा हम एक नेटवर्क से दुसरे नेटवर्क पर बात करते हैं। जब सिम का आविष्कार हुआ था, तब इसका आकार लगभग एक ATM Card के आकार का था।

सिम का फुल फॉर्म (Sim Ka Full Form) – Subscriber Identity Module होता है। हिंदी में सिम का पूरा नाम ग्राहक पहचान मॉड्यूल होता है।

सिम दो तरह के होते हैं। एक GSM और दूसरा CDMA इनमे GSM सिम को हम किसी भी मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन CDMA सिम को हम किसी दुसरे मोबाइल में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। क्यों की यह CDMA सिम आपको फोने के साथ ही मिलता हैं। इसको आप बाहर नहीं निकाल सकते हैं। सिम उसी कम्पनी का होता हैं, जिस कम्पनी का मोबाइल होता हैं। आज के समय में ज्यादातर GSM सिम का ही उपयोग होता हैं।

Mobile Phone SIM cards का आविष्कार 1991 में Munich Smart Card Maker Giesecke and Devrient के द्वारा किया गया था। इन्होंने ही दुनिया को वह Sim Card दिया जिससे आज पूरी दुनिया एक दूसरे से Connect है।

यह भी पढ़ें:-
भारत के सबसे बड़ा जिला कौन-सा है।
उत्तराखंड का पुराना नाम क्या है।
उत्तराखंड में कितने जिले है।
मिजोरम के मुख्यमंत्री कौन है।

निवेदन: – आपको यह Sim Ka Full Form in Hindi कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *