G.K.राजधानीविदेश ज्ञान

श्रीलंका की राजधानी क्या है। Shri Lanka Ki Rajdhani

Shri Lanka Ki Rajdhani

Sri Lanka Ki Rajdhani Kaha Hai

श्रीलंका दक्षिण एशिया में हिन्द महासागर के उत्तरी भाग में स्थित एक द्वीपीय देश हैं। 1972 तक इस देश को सीलोन के नाम से जाना जाता था। 1972 में इस देश का नाम बदलकर लंका हो गया था। फिर 1978 में इस देश का नाम बदलकर श्रीलंका हो गया। वर्तमान में इस देश को इसी नाम से जाना जाता हैं।

श्रीलंका की राजधानी का नाम “श्री जयवर्धनापुरा कोट्टी” है।

श्री जयवर्धनापुरा कोट्टी को जयवर्धनेपुरा के नाम से भी जाना जाता है। जयवर्धनेपुरा, श्रीलंका की वाणिज्यिक राजधानी कोलंबो के पूर्वी भाग में स्थित एक शहर है।

श्रीलंका भारत का पड़ोसी देश हैं। भारत से श्रीलंका की दुरी मात्र 31 किलोमीटर हैं। श्रीलंका का सबसे बड़ा शहर कोलम्बों हैं। जिसका कुल क्षेत्रफल 699 वर्गकिलोमीटर है। और इस शहर की आबादी लगभग तीन लाख हैं। श्रीलंका का क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व में 122 वाँ स्थान हैं। और जनसंख्या की दृष्टि से 56 वाँ स्थान हैं।

श्रीलंका का 3,000 वर्ष का लिखित इतिहास उपलब्ध हैं। इस देश में 1,25,000 वर्ष पूर्व यहाँ मानव बस्तियाँ होने के प्रमाण मिले हैं।

यह भी पढ़ें:-
मुंबई की कुल जनसंख्या कितनी है 2019 में
रूस की संसद का नाम क्या है।
भारत का सबसे बड़ा महानगर कौन सा है।
इलाहाबाद का पुराना नाम क्या था।

निवेदन: – आपको यह Shri Lanka Ki Rajdhani कैसी लगी अपने comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। और इसे अपने Facebook Friends के साथ Share जरुर करे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *